Earthquake in Pakistan

Earthquake in Pakistan: दिल्ली एनसीआर समेत कई राज्यों में भूकंप के झटके, पाकिस्तान में 5.8 तीव्रता का भूकंप

दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Earthquake today: दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

उत्तरी भारत, पाकिस्तान और अफ़गानिस्तान में ज़मीन हिली। पेशावर, इस्लामाबाद और लाहौर में लोगों ने इसे महसूस किया। नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में भी लोगों ने इसे महसूस किया।

Earthquake Today: पेशावर, इस्लामाबाद और लाहौर में लोगों ने इसे महसूस किया। भारत में, भूकंप के झटके नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर तक पहुँचे। जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने 5.8 की तीव्रता की सूचना दी। यह दस किलोमीटर गहराई में गिरा। धरती हिली और दुनिया ने इसे महसूस किया।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने आज दोपहर 12:58 बजे भूकंप की सूचना दी, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई। अभी तक, किसी नुकसान के बारे में कोई जानकारी नहीं है और अधिक विवरण आने की उम्मीद है। यह भूकंप दो सप्ताह में दिल्ली और आस-पास के इलाकों में दूसरा हल्का भूकंप है। अभी 29 अगस्त को, 5.7 तीव्रता का भूकंप अफ़गानिस्तान में आया था, जो सतह से 255 किलोमीटर नीचे था। सोशल मीडिया पर वीडियो में दिखाया गया कि भूकंप के बाद पंखे और कुर्सियाँ हिल रही थीं। राजस्थान के बीकानेर के एक निवासी ने दावा किया, “दिल्ली एनसीआर में एक बड़ा भूकंप महसूस किया गया,” लेकिन इस कथन की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं की जा सकी। हिमालय के करीब एक सक्रिय भूकंपीय क्षेत्र में स्थित दिल्ली भूकंप के प्रति संवेदनशील है। देश को चार भूकंपीय क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, जिसमें जोन V सबसे अधिक सक्रिय है, जबकि दिल्ली जोन IV में है। दिल्ली के आसपास की भूकंपीय गतिविधि दिल्ली-हरिद्वार रिज नामक एक महत्वपूर्ण भूगर्भीय विशेषता से जुड़ी हुई है, जो अरावली पर्वत बेल्ट की नींव के साथ-साथ हिमालय की ओर उत्तर-पूर्व में जलोढ़ मैदानों के नीचे फैली हुई है।

Earthquake in Pakistan Today: लोगों के पैरों के नीचे की धरती काँप उठी। जून में, 4.7 तीव्रता का भूकंप पाकिस्तान के कुछ हिस्सों को हिलाकर रख दिया, जो राजधानी इस्लामाबाद तक पहुँच गया। फिर भी, कोई मौत नहीं हुई और कोई नुकसान नहीं हुआ। राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी केंद्र ने बताया कि भूकंप ने अफ़गानिस्तान के दक्षिण-पूर्व को हिला दिया। वे 98 किलोमीटर नीचे गहरा था। भूकंप दूर-दूर तक महसूस किए गए, जो इस्लामाबाद, रावलपिंडी, पेशावर, स्वात, मलकंद, उत्तरी वज़ीरिस्तान, पाराचिनार, लोअर दीर, हंगू, चरसद्दा और स्वाबी तक पहुँचे। पाकिस्तान में कई भूकंप आते हैं। यह भूमि उस स्थान पर स्थित है जहाँ भारतीय और यूरेशियन प्लेटें मिलती हैं। दक्षिण एशिया का अधिकांश भाग हिलता और काँपता रहता है। भारतीय प्लेट उत्तर की ओर बढ़ती है, यूरेशियन प्लेट पर दबाव डालती है। 2 मई को, 2.3 तीव्रता का एक छोटा भूकंप शहर को हिलाकर रख दिया। गदाप टाउन, कटोहर और मालिर के आस-पास के हिस्सों में भूकंप महसूस किया गया। उनके नीचे की ज़मीन हिल गई। 13 मार्च को पंजाब और ख़ैबर-पख़्तूनख़्वा की धरती पर 5.3 तीव्रता का भूकंप आया। ज़मीन काँप उठी और लोगों को प्रकृति की ताकत का अहसास हुआ।

2005 में पाकिस्तान में एक बड़ा भूकंप आया था। इसकी तीव्रता 7.4 मापी गई थी। एक पल में 74,000 से ज़्यादा लोगों की जान चली गई। धरती हिल गई और कई लोग मारे गए।

Sources: https://www.indiatoday.in/india/story/earthquake-tremors-felt-in-delhi-ncr-2597728-2024-09-11

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version