अमित शाह ने 2026 तक भारत को नक्सलवाद से मुक्त करने का संकल्प लिया 'अंतिम हमले का समय

अमित शाह ने 2026 तक भारत को नक्सलवाद से मुक्त करने का संकल्प लिया: ‘अंतिम हमले का समय’

केंद्रीय गृह मंत्री ने नक्सली उग्रवाद के खिलाफ उठाए गए कदमों और वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) से प्रभावित नौ राज्यों के लाल गलियारे के रूप में जाने जाने वाले क्षेत्रों में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की प्रगति का मूल्यांकन किया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि सरकार मार्च 2026 तक देश को नक्सलवाद से मुक्त करने में सफल होगी। शाह ने यह बात छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, मुख्य सचिवों और छत्तीसगढ़ तथा पड़ोसी राज्यों के पुलिस महानिदेशकों के साथ क्षेत्र में वामपंथी उग्रवाद को लेकर अंतर-राज्यीय समन्वय बैठक में कही।

केंद्रीय गृह मंत्री ने नक्सल उग्रवाद के खिलाफ उठाए गए कदमों और वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) से प्रभावित नौ राज्यों के भीतर रेड कॉरिडोर के रूप में जाने जाने वाले क्षेत्रों में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की प्रगति दोनों का आकलन किया।

केंद्र सरकार और छत्तीसगढ़ सरकार की योजनाओं का नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में 100 प्रतिशत संतृप्ति, ऐसे क्षेत्रों में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की प्रगति और ऐसी परियोजनाओं के दौरान आने वाली चुनौतियों को दूर करने के लिए यह बैठक इसी के लिए थी। वामपंथ और नक्सलवाद से निपटने के लिए निर्मम राजनीति के साथ अंतिम हमला करने का समय आ गया है”, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा।

शाह ने कहा कि सरकार मार्च 2026 तक देश को नक्सलवाद से मुक्त कर देगी।

“पहले 10 वर्षों में 6617 सुरक्षाकर्मी और नागरिक मारे गए और अब इसमें 70% की कमी आई है। इसी तरह, हमने नागरिकों की मौतों में 69 प्रतिशत की कमी देखी है। मेरा मानना ​​है कि हमारी लड़ाई अंतिम चरण में पहुंच गई है और मार्च 2026 तक हम देश को पूरी तरह से नक्सलवाद से मुक्त कर देंगे,” शाह ने कहा।

उन्होंने आगे कहा, “हम लोगों में वामपंथी उग्रवाद की विचारधारा के खिलाफ विकास के प्रति विश्वास पैदा करने में सफल रहे। हमने दो उद्देश्यों के लिए काम किया, एक कानून का शासन स्थापित करना और दूसरा क्षेत्र का विकास करना”।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, बैठक में छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, झारखंड, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल के पुलिस प्रमुखों सहित पड़ोसी राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों ने भाग लिया – गृह मंत्रालय द्वारा एकत्र किए गए नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, ये वे राज्य हैं जहां नक्सलवाद पर लगाम लगी है।

केंद्रीय गृह मंत्री शुक्रवार 23 अगस्त से छत्तीसगढ़ के तीन दिवसीय दौरे पर हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version