इजराइल ने "Self Defence" में लेबनान पर हमला किया, हिजबुल्लाह ने 300 रॉकेट से जवाब दिया

Lebonan Fired 300 Rockets on Israel: इजराइल ने “Self Defence” में लेबनान पर हमला किया, हिजबुल्लाह ने 300 रॉकेट से जवाब दिया

यह वृद्धि कई सप्ताह से बढ़ते तनाव के बाद हुई है, जब हिजबुल्लाह और उसके क्षेत्रीय सहयोगी ईरान ने अपने सैन्य कमांडर फुआद शुक्र की हत्या का बदला लेने की कसम खाई थी।

Lebonan Fired 300 Rockets on Israel: लेबनान स्थित उग्रवादी समूह हिजबुल्लाह और इज़राइल दोनों ने आज एक दूसरे के खिलाफ बड़े पैमाने पर सैन्य अभियानों की घोषणा की। ईरान समर्थित समूह हिजबुल्लाह के एक बयान के अनुसार, “320 से अधिक” कत्युशा रॉकेट दागे गए, जो प्रमुख इज़राइली सैन्य स्थलों को निशाना बनाकर दागे गए।

इस खतरे के जवाब में, इज़राइली सेना ने लेबनान में लक्ष्यों पर पूर्व-आक्रमणकारी हमले शुरू किए। IDF ने रविवार को सुबह इन हमलों की घोषणा करते हुए कहा कि उन्हें इज़राइली क्षेत्र पर “बड़े पैमाने पर” हमलों के लिए हिजबुल्लाह की तैयारी का पता चला है। इन खतरों को बेअसर करने के लिए इज़राइली वायु सेना के लड़ाकू विमानों को तैनात किया गया है, जो इज़राइली नागरिकों के लिए तत्काल खतरा पैदा करने वाले हिजबुल्लाह के ठिकानों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

इज़राइल ने कहा कि उसके लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी लेबनान में हज़ारों हिजबुल्लाह रॉकेट लॉन्चरों पर हमला किया, जो उत्तरी और मध्य इज़राइल को निशाना बना रहे थे।

इज़राइली सैन्य बयान में कहा गया है, “लगभग 100 IAF लड़ाकू विमानों नेदक्षिणी लेबनान में स्थित और एम्बेडेड हज़ारों हिजबुल्लाह रॉकेट लॉन्चर बैरल पर हमला किया और उन्हें नष्ट कर दिया।” “इनमें से ज़्यादातर लॉन्चर उत्तरी इज़राइल की ओर लक्षित थे और कुछ मध्य इज़राइल की ओर लक्षित थे।”

यह वृद्धि कई हफ़्तों से बढ़ते तनाव के बाद हुई है, जब हिज़्बुल्लाह और उसके क्षेत्रीय सहयोगी ईरान ने पिछले महीने अपने सैन्य कमांडर फ़ुआद शुकर की हत्या का बदला लेने की कसम खाई थी। समूह ने अपने कमांडर पर हमले को प्रत्यक्ष उकसावे और युद्ध की कार्रवाई बताया है।

शुकर की हत्या के बाद की प्रारंभिक प्रतिक्रिया के संदर्भ में, हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने इजरायल में गहरे लक्ष्य को निशाना बनाते हुए “बड़ी संख्या में ड्रोन के साथ हवाई हमला शुरू किया”। हिजबुल्लाह ने “दुश्मन के कई ठिकानों और बैरकों और आयरन डोम प्लेटफार्मों को भी निशाना बनाया… बड़ी संख्या में रॉकेटों के साथ”, उसने कहा, और कहा कि “सैन्य अभियानों को पूरा होने में कुछ समय लगेगा”।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आज 0400 GMT पर सुरक्षा कैबिनेट की बैठक बुलाई है। नेतन्याहू के कार्यालय के एक बयान के अनुसार, इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने अगले 48 घंटों के लिए पूरे देश में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है। यह “घरेलू मोर्चे पर विशेष स्थिति”, जैसा कि इसे आधिकारिक तौर पर कहा जाता है, आईडीएफ होम फ्रंट कमांड को नागरिक आबादी पर प्रतिबंध लगाने के लिए विस्तारित अधिकार प्रदान करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version