Maharana Pratap Quotes

Maharana Pratap Jayanti 2024: Inspirational Quotes About Maharana Pratap

Inspirational Quotes by Maharana Pratap: जूलियन कैलेंडर के अनुसार, महाराणा प्रताप का जन्म 09 मई 1540 को हुआ था, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार 19 मई 1540 को होता है। यदि हम हिंदू सनातन कैलेंडर देखें तो यह इस वर्ष 09 जून को मनाया जाता है, यह दिन उनकी विरासत और उनकी विरासत के दौरान […]

Inspirational Quotes by Maharana Pratap: जूलियन कैलेंडर के अनुसार, महाराणा प्रताप का जन्म 09 मई 1540 को हुआ था, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार 19 मई 1540 को होता है। यदि हम हिंदू सनातन कैलेंडर देखें तो यह इस वर्ष 09 जून को मनाया जाता है, यह दिन उनकी विरासत और उनकी विरासत के दौरान सम्मान का जश्न मनाता है।

महाराणा प्रताप का जन्म 1540 में मेवाड़ के उदय सिंह द्वितीय और जयवंता बाई के यहाँ हुआ था, जिस वर्ष उदय सिंह वनवीर सिंह को हराने के बाद सिंहासन पर बैठे थे। उनके छोटे भाई शक्ति सिंह, विक्रम सिंह और जगमाल सिंह थे। प्रताप की दो सौतेली बहनें भी थीं: चंद कंवर और मान कंवर। उनकी मुख्य पत्नी बिजोलिया की अजबदे ​​बाई पुनवार थीं।

उनका सबसे बड़ा पुत्र अमर सिंह प्रथम था। वह मेवाड़ के शाही परिवार से था। 1572 में उदय सिंह की मृत्यु के बाद, रानी धीर बाई भटियानी चाहती थीं कि उनका बेटा जगमाल उनका उत्तराधिकारी बने, लेकिन वरिष्ठ दरबारियों ने सबसे बड़े बेटे के रूप में प्रताप को अपना राजा बनाना पसंद किया।

सरदारों की इच्छा प्रबल हुई और प्रताप सिसौदिया राजपूतों की पंक्ति में मेवाड़ के 54वें शासक, महाराणा प्रताप के रूप में सिंहासन पर बैठे। होली के शुभ दिन पर गोगुंदा में उनका राज्याभिषेक किया गया। जगमाल ने बदला लेने की कसम खाई और अकबर की सेना में शामिल होने के लिए अजमेर चला गया, और उसकी मदद के बदले उपहार के रूप में जहाजपुर शहर को जागीर के रूप में प्राप्त किया।

Maharana Pratap Jayanti History and Significance

महाराणा प्रताप राजपूतों के सिसौदिया वंश के राणा उदय सिंह 2 के सबसे बड़े पुत्र थे, वह मुगल साम्राज्य के दौरान अपने सैन्य प्रतिरोध के लिए जाने जाते हैं, खासकर 18 जून 1576 को हुए हल्दी घाटी युद्ध में। मुगल सम्राट अकबर ने दिवार युद्ध में जीत के लिए उनकी भावना को उजागर किया था। और मुगल साम्राज्य के खिलाफ सफल अभियान।

महाराणा प्रताप जयंती का महत्व सिर्फ ऐतिहासिक स्मरण से परे है। यह महाराणा प्रताप की वीरता और देशभक्ति के आदर्शों का सम्मान करने के दिन के रूप में कार्य करता है। समारोहों में उनकी प्रतिमाओं का दौरा, परेड, धार्मिक समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल हैं जो उनकी विरासत को श्रद्धांजलि देते हैं।

महाराणा प्रताप जयंती संदेश साझा करना प्रेरणा और देशभक्ति फैलाने का एक शानदार तरीका है। यहां कुछ हार्दिक संदेश दिए गए हैं जिन्हें आप साझा कर सकते हैं:

  • हम महाराणा प्रताप की विरासत के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हैं, जिन्होंने बहादुरी से सम्मान और प्रतिष्ठा के साथ अपने लोगों और मातृभूमि की रक्षा की। उनकी कहानी आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी।’
  • हम महाराणा प्रताप की स्थायी विरासत के लिए आभारी हैं, जिन्होंने अपनी भूमि और लोगों के लिए सम्मान और सम्मान के साथ दृढ़ता से लड़ाई लड़ी। उनकी कहानी आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत बने।
  • राणा की प्रेरणादायक विरासत हमारे अंदर अपने देश के प्रति गहरा प्रेम पैदा करे और हमें अटूट दृढ़ संकल्प के साथ इसके सम्मान की रक्षा करने के लिए प्रेरित करे। हैप्पी महाराणा जयंती 2024!
  • आप महाराणा प्रताप की भावना से प्रेरणा पाएं और साहस के साथ हर चुनौती का सामना करें। महाराणा प्रताप जयंती की शुभकामनाएँ!
  • इस दिन महान महाराणा प्रताप को याद करना गर्व और प्रेरणा से भरा है। महाराणा प्रताप जयंती की शुभकामनाएँ
  • महाराणा प्रताप की वीरता और बलिदान का आज और हमेशा सम्मान करते हुए। महाराणा प्रताप जयंती की शुभकामनाएँ
  • महाराणा प्रताप जयंती की शुभकामनाएँ! आपको साहस और निस्वार्थता से भरे दिन की शुभकामनाएं।
  • आइये, महाराणा प्रताप जैसे सम्मान और वीरता के मूल्यों को सदैव कायम रखने का संकल्प लें। महाराणा प्रताप जयंती की शुभकामनाएँ
  • हम वास्तव में भाग्यशाली हैं कि हम महान नायकों की उल्लेखनीय कहानियों से समृद्ध हुए हैं, जो हमारे भीतर अपने राष्ट्र के प्रति गहरा प्रेम जगाती हैं। जय राजपुताना!
  • राणा की बहादुरी और ताकत आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। वह शाश्वत राजा महाराणा प्रताप के रूप में सदैव हमारे दिलों में निवास करेंगे!
  • हम महाराणा प्रताप सिंह की शक्ति और साहस से प्रेरणा लें और अपने देश के सम्मान की रक्षा के लिए सदैव प्रयासरत रहें। महाराणा प्रताप जयंती की शुभकामनाएँ।
  • आपको महाराणा प्रताप जयंती की हार्दिक शुभकामनाएँ। महाराणा प्रताप सिंह के अदम्य साहस और जज्बे की कहानियाँ आपको प्रेरित करती रहेंगी।
  • महाराणा प्रताप की गाथाओं से अगर कुछ सीखने को मिलता है तो वह है स्वाभिमान और सदाचार का महत्व। महाराणा प्रताप जयंती की हार्दिक शुभकामनाएँ।
  • आइए हम महाराणा प्रताप की वीरता की गाथा से प्रेरणा लें, जिन्होंने कभी मुगलों के सामने आत्मसमर्पण नहीं किया और अपने और अपने लोगों के लिए लड़ते रहे। महाराणा प्रताप जयंती की हार्दिक शुभकामनाएँ।
  • हमें महाराणा प्रताप की वीरता की कहानी से प्रेरणा लेनी चाहिए, जिन्होंने कभी मुगलों के सामने घुटने नहीं टेके और अपने लोगों के लिए अथक संघर्ष किया। महाराणा प्रताप जयंती की हार्दिक शुभकामनाएँ।
  • महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर, उनकी वीरता और शक्ति की कहानियाँ आपको प्रेरित करेंगी।
  • केवल सुख और सादगी का जीवन जीने से बेहतर है देश की सेवा करना।
  • संसार से बेईमानी और अन्याय को मिटाना प्रत्येक मनुष्य का कर्तव्य है।
  • समय उन लोगों को अपनी विरासत सौंपता है जो शक्ति और साहस का प्रदर्शन करते हैं, इसलिए अपने पथ पर दृढ़ रहें।
  • हम भाग्यशाली हैं कि हमने उस भूमि पर जन्म लिया जहां कभी महाराणा प्रताप जैसे वीर हुए थे।
  • हम महाराणा प्रताप सिंह की शक्ति और साहस से प्रेरणा लें और अपने देश के सम्मान की रक्षा के लिए सदैव प्रयासरत रहें। महाराणा प्रताप जयंती की शुभकामनाएँ।

Maharana Pratap Jayanti Wishes and Messages in Mewari Language

1. महाराणा प्रताप जयंती 2024 की घणी-घणी शुभकामनाएं! यो दिन म्हारा लांबा पागल वीर ने याद करेण रो है।

(Happy Maharana Pratap Jayanti 2024! This day is to remember our great and brave hero.)

2. महाराणा प्रताप ने प्रणाम, जिने रा बलिदान हमेशा याद राख्या जावेला। जय मेवाड़!

(Salute to Maharana Pratap, whose sacrifices are always remembered. Jai Mewar!)

3. म्हाने वीर महाराणा प्रताप सा प्रेरणा मले, अणे म्हूं हमेशा म्हारा देश रो मान राखूं। महाराणा प्रताप जयंती री शुभकामना।

(May we be inspired by the bravery of Maharana Pratap and always honor our country. Happy Maharana Pratap Jayanti!)

4. वीर महाराणा प्रताप ने याद करबा रा दिन पे, म्हाने सोगंध खानी चईये कि हम भी ओछे रणबांकुरे बनां।

(On this day of remembering Maharana Pratap, we should pledge to become brave like him.)

5. म्हाने भाग्यशाली महसूस करूं कि म्हाने रणबांकुरे महाराणा प्रताप री धरती पे जन्म लियो। महाराणा प्रताप जयंती री घणी-घणी शुभकामना।

(I feel fortunate to be born on the land of the brave Maharana Pratap. Happy Maharana Pratap Jayanti!)

6. महाराणा प्रताप सा बलिदान अणे वीरता हमेशा प्रेरणा देवेला। ओ ने प्रणाम, जय राजपूताना!

(Maharana Pratap’s sacrifice and bravery always inspire us. Salute to him, Jai Rajputana!)

7. महाराणा प्रताप रा सपूत हमेशा म्हारी आत्मा में जिंदा रहेला। म्हाने ओ की कहाणियां हमेशा प्रेरणा देवेला।

(Maharana Pratap’s spirit always lives in our hearts. His stories always inspire us.)

8. वीर महाराणा प्रताप ने म्हारा वंदन, जिने रा बलिदान हमेशा म्हारे याद राखण चईये। महाराणा प्रताप जयंती री शुभकामना।

(Salutations to Maharana Pratap, whose sacrifices we should always remember. Happy Maharana Pratap Jayanti!)

9. म्हारे वीर महाराणा प्रताप रा नाम लेके, म्हूं हमेशा देश ने मान राखण री कोशिश करूं। महाराणा प्रताप जयंती री शुभकामना।

(By taking the name of our brave Maharana Pratap, I will always strive to honor our country. Happy Maharana Pratap Jayanti!)

10. आज रो दिन म्हारा लांबा वीर महाराणा प्रताप ने याद करेण रो है। जय मेवाड़ अणे जय राजपूताना!

(Today is the day to remember our great hero Maharana Pratap. Jai Mewar and Jai Rajputana!)

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top
Who is Bhairava is Kalki 2898 AD Movie ? Nusrat Bharucha Tatoo Top Beaches in India to explore 2024 How to Create a UPI Account: A Step-by-Step Guide Meri Fasal Mera Byora Yojana 2024 Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye? Heavy rains lash Dubai and disrupt flights, toll rises in Oman KKR vs RR Highlights, IPL 2024 Ola Electric launches new S1 X scooters starting at Rs 69,999, and introduces new prices for rest of line-up