टॉकचार्ज

“कैशबैक के बहाने बड़ा धोखा! 60,000 जमा करो और पाओ 7.5 लाख रुपये, ‘टॉकचार्ज’ ने मोबाइल ऐप के जरिये लोगों को ठगा”

नई दिल्ली: हाल ही में, कई पेमेंट एग्रीगेटर ऐप हर रिचार्ज और खरीदारी पर कैशबैक ऑफर को बढ़ावा दे रहे हैं। हालांकि, कैशबैक देने के बहाने गुरुग्राम की एक कंपनी ने एक बड़ा घोटाला किया है। कथित तौर पर कंपनी टॉकचार्ज ने लोगों से 5,000 करोड़ रुपये की ठगी की है। एक एक्सक्लूसिव जांच में […]

नई दिल्ली: हाल ही में, कई पेमेंट एग्रीगेटर ऐप हर रिचार्ज और खरीदारी पर कैशबैक ऑफर को बढ़ावा दे रहे हैं। हालांकि, कैशबैक देने के बहाने गुरुग्राम की एक कंपनी ने एक बड़ा घोटाला किया है। कथित तौर पर कंपनी टॉकचार्ज ने लोगों से 5,000 करोड़ रुपये की ठगी की है। एक एक्सक्लूसिव जांच में पता चला है कि टॉकचार्ज ने कैशबैक के बदले कुछ महीनों के भीतर यूजर्स को शानदार रिटर्न देने का वादा किया था। इस योजना के पीड़ितों का दावा है कि घोटाले में शामिल कुल राशि 5,000 करोड़ रुपये है। कंपनी ने अप्रैल 2024 में अपना परिचालन बंद कर दिया।

निवेश में उल्लेखनीय वृद्धि का दावा करने वाले इस ऐप पर देशभर में सैकड़ों लोगों को धोखा देने का आरोप है। बहुत कम रेटिंग प्राप्त करने के बावजूद, इसके लगभग 2 मिलियन डाउनलोड है। पूरे देश में ऐप के प्रमोटरों के खिलाफ कई शिकायतें और एफआईआर दर्ज की गई हैं।

पीड़ितों की आपबीती

इस घोटाले के पीड़ितों में से एक, राजस्थान के दौसा के राम अवतार शर्मा ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उनकी मेहनत की कमाई और उनकी सारी बचत लूट ली जाएगी। उन्हें इस ऐप से सिर्फ़ मुनाफ़े की उम्मीद थी, घाटे की नहीं। उन्होंने कहा, “उन्होंने ऐप में निवेश करने के लिए बैंकों से लोन भी लिया और उनके पास मरने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा।”

बड़े-बड़े कैशबैक का ऑफर

मूल रूप से प्रीपेड भुगतान सेवा प्रदाता के रूप में पेश किए गए, टॉकचार्ज ने आकर्षक कैशबैक डील की पेशकश की जिसने कई उपयोगकर्ताओं को निवेश करने के लिए आकर्षित किया। इन प्रचारों में सिर्फ़ 4,999 रुपये जमा करने पर 1,666 रुपये का कैशबैक और टॉकचार्ज वॉलेट में सिर्फ़ 59,999 रुपये जमा करने पर बैंक खाते में 7,50,000 रुपये का पर्याप्त कैशबैक शामिल था। अब, प्रभावित लोगों का दावा है कि टॉकचार्ज पर भरोसा करना उनके जीवन की सबसे बड़ी गलती थी।

2017 में, ग्राहकों के लिए कई ई-वॉलेट विकल्प उपलब्ध थे, और टॉकचार्ज ने बाज़ार के औसत से ज़्यादा कैशबैक प्रदान किया। उपयोगकर्ताओं का विश्वास जीतने के बाद, कंपनी ने महत्वपूर्ण ऑफ़र पेश किए, जिससे लोगों ने बड़ी मात्रा में पैसा निवेश किया।

विश्वास जीतने के बाद धोखाधड़ी का खेल

जुलाई 2023 में, कंपनी ने 20 प्रतिशत सुविधा शुल्क लागू किया, जो कई मामलों में समस्याग्रस्त था। अगस्त 2023 में, कंपनी ने 20 प्रतिशत सुविधा शुल्क को खत्म करने और निकासी की सुविधा के लिए 1,49,999 रुपये की कीमत वाला एक प्रचार कोड, ‘नो फी’ पेश किया। इसके बाद, जनवरी 2024 में, धोखाधड़ी वाले लेन-देन होने लगे।

ग्राहकों ने बताया कि हालांकि विक्रेता को भुगतान सफल के रूप में चिह्नित किया गया था, लेकिन बिलर को धनराशि प्राप्त नहीं हुई। मार्च 2024 में, एप्लिकेशन पर सभी निकासी और सेवाएँ रोक दी गईं। पीड़ित रामावतार शर्मा ने कहा, “मेरे और मेरे परिवार के सदस्यों का कुल वॉलेट बैलेंस 1.19 करोड़ रुपये था। अगर मैं यह पैसा वापस नहीं पाता, तो मुझे काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।” कैशबैक ऑफ़र की आड़ में इस ऐप द्वारा कई व्यक्तियों को धोखा दिया गया।

एक अन्य पीड़ित अभिषेक मणि ने बताया, “इस घोटाले के पीछे के मास्टरमाइंड ने यूजर्स को ठगने के लिए कई तरीके अपनाए हैं। इस ऐप की सह-संस्थापक शिवानी माहेश्वरी के बारे में कहा जाता है कि वह कई स्टार्टअप में निवेशक रही हैं। अगर आप उनकी भूमिका के बारे में पढ़ेंगे तो पाएंगे कि उन्होंने टॉकचार्ज से पहले कभी किसी कंपनी में काम नहीं किया, फिर किस आधार पर उन्होंने स्टार्टअप में करोड़ों का निवेश सफलतापूर्वक किया।”

कंपनी के खिलाफ कई शिकायतें

टॉकचार्ज के प्रमोटरों के खिलाफ पूरे भारत में कई शिकायतें और एफआईआर दर्ज की गई हैं। एफआईआर से पता चलता है कि अंकुश कटियार और सह-संस्थापक शिवानी माहेश्वरी के साथ-साथ टॉकचार्ज के कई कर्मचारी जांच के दायरे में हैं। आरबीआई, सेबी, आयकर और जीएसटी विभागों को कई शिकायतें दी गई हैं, लेकिन इनमें से किसी भी प्राधिकरण ने आज तक कोई जवाब नहीं दिया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Hema Malini Birthday Special: जब मुंबई आते ही हेमा मालिनी के साथ होने लगी थी डरावनी घटनाएं Ali Fazal Birthday Special | Ali Faizal Networth जब 5 मिनट तक एक्ट्रेस को जबरदस्ती किस करता रहा सुपरस्टार, रोती रही थी हीरोइन 7 Vivek Oberoi Films to Watch on His Birthday Deepika Padukone puts rumours of fake belly to rest in new photoshoot, flaunts a baby bump Who is Bhairava is Kalki 2898 AD Movie ? Nusrat Bharucha Tatoo Top Beaches in India to explore 2024 How to Create a UPI Account: A Step-by-Step Guide Meri Fasal Mera Byora Yojana 2024